Sunday, March 18, 2012

UT Police: Chandigarh Police: women Policing: चंडीगढ़ पुलिस का ऑल महिला पीसीआर का फंडा हुआ फेल, नहीं मिल रही महिला वाहन चालक..

महिलाओं की फरियाद सुनवाई के लिए पुलिस विभाग द्वारा शुरू की जाने वाली महिला पीसीआर पुलिस योजना दम तोड़ चुकी है। इसके तहत पीसीआर की एक गाड़ी में चालक से लेकर इंचार्ज तक महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाना था। महिलाओं की फरियाद सुनने के लिए विभागीय अधिकारियों ने महिला पीसीआर पुलिस बनाने का फैसला लिया था। एक अलग सोच के साथ विभाग ने योजना का ऐलान तो कर दिया, लेकिन उस समय मुसीबत खड़ी हो गई जब ढूंढने पर भी विभाग को कोई महिला चालक पुलिसकर्मी नहीं मिली। यूटी पुलिस फोर्स में एक भी महिला पुलिसकर्मी गाड़ी चलाने को तैयार नहीं है जिस कारण महिलाओं को राहत देने के लिए शुरू की जाने वाली इस योजना ने फाइलों में ही दम तोड़ दिया।
पीसीआर यूनिट ने योजना को वास्तविक रूप देने के लिए यूटी पुलिस की तमाम महिला पुलिसकर्मियों से योजना को कारगर साबित करने के लिए आगे आने की अपील की थी लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात रहा। भले ही पुलिस विभाग द्वारा शुरू की गई कम्यूनिटी पुलिसिंग की बात हो, पब्लिक फ्रैंडली होने की बात हो, युवाओं को नशे की चपेट से दूर रखने की बात हो सभी योजनाएं एक के बाद एक औंधे मुंह गिरती रही। नतीजा शहरियों को वी केयर फॉर यू का भरोसा देने वाली हाईटेक पुलिस फेल साबित हुई और अपराधी लगातार वारदातों को अंजाम देकर पुलिस को लकीर पीटने पर मजबूर करने में कामयाब रहे। जमीनी स्तर पर पुलिस की नाकामी उस समय सामने आई जब अपराधियों ने पिछले वर्ष हत्या की 24 वारदातों को अंजाम दे डाला।

No comments:

Post a Comment