Saturday, February 25, 2012

TN Police: Chennai: चेन्नई में बिहारियों के एनकाउंटर का मामला गरमाया,NHRC ने दिया तमिलनाडु पुलिस को नोटिस, बिहार के सीएम नितीश कुमार ने बिहार पुलिस को जांच करने को कहा....

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में बृहस्पतिवार को पुलिस मुठभेड़ में पांच संदिग्ध बैंक लुटेरों को मारे जाने की घटना पर नोटिस जारी किया है। इन लोगों पर दो बैंकों की लूट में शामिल होने का आरोप था। मारे गए लोगों में बिहार के चार और पश्चिम बंगाल का एक लुटेरा था। आयोग ने राज्य के पुलिस महानिदेशक और अन्य को आठ सप्ताह के भीतर अपना जवाब देने का आदेश दिया। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के डीजीपी अभयानंद को मामले की विस्तार से जानकारी लेने को कहा है। वहीं चेन्नई पुलिस मामले की गहराई से पड़ताल के लिए बिहार जाने की तैयारी कर रही है। आयोग ने इस बारे में मीडिया की खबरों का स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य पुलिस को नोटिस जारी करने का आदेश दिया। एनएचआरसी ने मुठभेड़ मामले की मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट द्वारा की जा रही जांच और मारे गए लुटेरों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट देने का भी पुलिस को निर्देश दिया।
गौरतलब है कि पुलिस ने सुबह होने से पहले अभियान चलाते हुए वेलाचेरी के एक मकान को घेर लिया था। इसमें पांचों संदिग्ध रुके हुए थे और जब गिरोह के सदस्यों ने उन पर गोलीबारी की तो आत्मरक्षा में उन्होंने भी फायरिंग की। इस घटना में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। विभिन्न मानवाधिकार संगठनों ने इस घटना की निंदा करते हुए इसमें शामिल पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीजीपी और गृह विभाग से मुठभेड़ की पूरी जानकारी लेने को कहा है।

No comments:

Post a Comment