Thursday, January 26, 2012

Police Awards: Bihar Police: Mujjaffarpur: राष्ट्रपति पुलिस मेडल पाने वालों में बिहार के मुजफ्फरपुर का जलवा, यहां काम कर चुके कई अधिकारी हुए पुरस्कृत..

पुलिस मेडल सम्मान पाने में मुजफ्फरपुर का नेतृत्व करने वाले पुलिस अधिकारी छाये रहे। सारण के डीआइजी सुनील कुमार, दरभंगा के डीआइजी सुधांशु कुमार और मगध के डीआइजी नैयर हसनैन खां मुजफ्फरपुर एसपी रह चुके हैं। तिरहुत रेंज के डीआइजी बच्चू सिंह मीणा और विजिलेंस एसपी उपेन्द्र प्रसाद सिंह वर्तमान में मुजफ्फरपुर में ही तैनात हैं। एएसपी के रूप में वर्ष 2000 में श्री मीणा ने दो एके 47 व नाइन एमएम के पांच पिस्टल समेत शहाबुद्धीन के शार्गीदों को पकड़ा था। बिहार में एके47 पहली बार मिली थी। जहानाबाद में जेल ब्रेक कांड के बाद उन्हें जिले की कमान शांति-अमन कायम करने के उद्देश्य से सौंपी गई। बेतिया में भांगड़ व वंशी यादव गिरोह का सफाया कर उन्होंने वहां अपहरण उद्योग का खात्मा किया। पटना एसएसपी के रूप में इनका कार्यकाल बेहतरीन रहा है। उन्हें पूर्व में दो बार आंतरिक सुरक्षा मेडल और सीएम के हाथों पांच बार पुरुस्कार मिल चुका है।
उधर, विजिलेंस एसपी उपेन्द्र प्रसाद सिंह 1992 में बाबरी मस्जिद के समय सांप्रदायिक वातावरण में शांति का माहौल बनाने में भागलपुर डीएसपी के पद पर सफल साबित हुए थे। उन्होंने मोतिहारी के पकड़ीदयाल में एसडीपीओ के रूप में एके 56 की बरामदगी की थी। इसके लिए इन्हें डीजीपी ने पुरुस्कृत किया था। पकड़ीदयाल में 74 नक्सलियों और बिक्रमगंज में 15 नक्सलियों का उन्होंने आत्मसमर्पण कराया था। सुपौल के त्रिवेनीगंज में उन्होंने सीएम नीतीश कुमार के समक्ष 164 कुख्यात डकैतों को समर्पण कराकर एक मिसाल कायम की थी। इन सभी कार्यों को लेकर दोनों पुलिस अधिकारियों को सराहनीय सेवा से सम्मानित किया गया है।

No comments:

Post a Comment