Wednesday, December 28, 2011

Police Appointment: Delhi Police: 26 जनवरी के बाद दिल्ली पुलिस को मिल सकता है नया पुलिस कमिश्नर, नीरज कुमार के नाम पर लग रहे है कयास...

26 जनवरी गुजरते ही दिल्ली पुलिस को नया कमिश्नर मिलने की प्रबल संभावना है। बी. के. गुप्ता की जगह तिहाड़ जेल के डायरेक्टर जनरल नीरज कुमार नए पुलिस कमिश्नर बनाए जा सकते हैं। जल्द ही दिल्ली पुलिस में शीर्ष स्तर पर बड़ा फेरबदल भी हो रहा है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, वर्तमान पुलिस कमिश्नर बी. के. गुप्ता को यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) या एनएचआरसी (राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग) का मेंबर बनाया जा सकता है। उन्होंने 10 नवंबर, 2010 को कमिश्नर का चार्ज लिया था और उनका रिटायरमेंट अगले साल 31 जुलाई को होना है। इन आयोग के मेंबर 65 साल की उम्र तक पद पर रहते हैं और संसद के दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत से प्रस्ताव पारित होने से पहले इनके सदस्य पद से नहीं हटाए जा सकते। इन सदस्यों का स्टेटस सुप्रीम कोर्ट के जज की तरह होता है। इस वक्त यूपीएससी में दो सदस्यों की वैकेंसी है। पूर्व पुलिस कमिश्नर के. के. पॉल यूपीएससी के मेंबर बने थे, जबकि सीबीआई में डायरेक्टर रह चुके पी. सी. शर्मा एनएचआरसी में दूसरी बार मंेबर हैं।
हालांकि गुप्ता के बाद काडर में सबसे सीनियर अफसर आईबी के स्पेशल डायरेक्टर वी. राजगोपाल हैं, लेकिन कमिश्नर बनने में उनकी अनिच्छा को देखते हुए तिहाड़ जेल के महानिदेशक नीरज कुमार को नया कमिश्नर बनाए जाने की संभावना है। 1976 बैच के आईपीएस अफसर नीरज कुमार 31 जुलाई, 2013 तक कमिश्नर बने रहे सकते हैं।

No comments:

Post a Comment