Friday, December 16, 2011

Mumbai Police: Police Home: घर का सपना होगा जल्दी पूरा, मुंबई पुलिस के लिए पनवेल में बनेंगे 13 हजार घर...

आम आदमी की तरह मुंबई पुलिस में भी काफी कर्मियों के पास घरों का संकट है। ऐसे जरूरतमंद लोगों के लिए राज्य सरकार बहुत जल्द 13 हजार घर बनानेवाली है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को एनबीटी को यह जानकारी दी।
इस अधिकारी के अनुसार , करीब 135 एकड़ की जमीन पनवेल से करीब 15 किलोमीटर दूर देख ली गई है। इसे खरीदने की आगे की प्रक्रिया बाद में शुरू की जाएगी। यह घर उन्हीं पुलिस कर्मियों को मिलेंगे , जिनकी मुंबई पुलिस में भर्ती कांस्टेबल के रूप में हुई हो। भले ही अब वे पीएसआई या इंस्पेक्टर के रैंक में क्यों न पहुंच गए हांे। मुंबई पुलिस सूत्रों का कहना है कि हर फ्लैट दो बेड रूम हॉल किचन वाला होगा। जिसे भी यह फ्लैट अलॉट होगा , उसे फ्लैट के लिए करीब सात से दस लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे। चूंकि फ्लैट के रेट मार्केट रेट से काफी कम होंगे , इसलिए सरकार को लगता है कि काफी पुलिस कर्मी इसके लिए आवेदन करेंगे। ऐसे में तय किया गया है कि फ्लैट लॉटरी से अलॉट किए जाएं।
फ्लैट के इच्छुक पुलिसकर्मी को दस हजार रुपये का चेक मुंबई पुलिस में उस अधिकारी के नाम देना पड़ेगा , जिसके नाम अकाउंट खोला जाएगा। सभी चेक अकाउंट में जमा हो जाने के बाद जमीन खरीदने के लिए टोकन मनी जमीन मालिक को दे दी जाएगी। जमीन खरीदने के बाद हर फ्लैट में आने वाला संभावित कुल खर्च का हिसाब लगाया जाएगा। फिर लॉटरी से जब आवेदक पुलिसकर्मियों को फ्लैट अलॉट किया जाएगा , तो उसे फ्लैट का पूरा रेट भी बता दिया जाएगा और उससे पूरी रकम देने को कहा जाएगा। जिन पुलिसकर्मियों का नाम लॉटरी में नहीं आ पाएगा , उन्हें दस हजार रुपये की राशि वापस कर दी जाएगी। मुंबई पुलिस सूत्रों का कहना है कि जिस जगह पर 135 एकड़ जमीन देखी गई है , वह रेलवे स्टेशन से खासा दूर है। वहां ट्रेन से नहीं , बस से या फिर अपने वाहन से ही फिलहाल जाया जा सकता है। पर आने वाले सालों में जब पनवेल और कर्जत के बीच रेल रूट बन जाएगा , तो पुलिसकर्मियों के लिए बनने वाली इस बिल्डिंग के पास भी कोई रेलवे स्टेशन बन जाएगा। तब वहां रहनेवाले मुंबई पुलिस कर्मियों के लिए सफर ज्यादा आसान हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment