Friday, December 16, 2011

Bihar Police: Patna: सिर्फ 10 महीने में पटना की लड़कियों के दिलों पर छा गए थे आईपीएस शिवदीप लांडे..

पटना।। पटना के एसपी (सिटी) के रूप में शिवदीप लांडे ने सिर्फ 10 महीने काम किया, लेकिन वह लोगों और खासतौर पर लड़कियों के दिलों पर ऐसे छा गए कि उनके अररिया स्थानांतरण के बाद भी उन्हें यहां याद किया जा रहा है। यहां तक कि ये युवतियां अब भी उन्हें फोन व एसएमएस कर उनके सामने प्रेम व विवाह का प्रस्ताव भेज रही हैं।
जेडी वीमेंस कॉलेज की छात्रा दीप्ति यह नहीं समझ पा रही हैं कि यदि अब लड़कियों पर मुसीबत आएगी तो उन्हें बचाने कौन आएगा, वह किसे फोन करेंगी। ऐसा सिर्फ दीप्ति के साथ ही नहीं है और लड़कियों का भी यही हाल है। पटना वीमेंस कॉलेज की छात्रा संध्या को भी 'दबंग' एसपी के जाने का दुख है। संध्या के अनुसार, लांडे का स्थानांतरण रुकवाने के लिए लड़कियों ने कैंडल मार्च भी निकाला था, लेकिन उनकी मांग नहीं मानी गई। लांडे का स्थानांतरण 30 नवम्बर को हुआ। लांडे के प्रति पटना की युवतियों में दीवानगी का कारण यह है कि अपने 10 माह के छोटे से कार्यकाल में उन्होंने लड़कियों के साथ होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए मनचलों की खूब खबर ली थी। साथ ही, तेज रफ्तार से मोटरसाइकल चलाने पर भी ब्रेक लगा दिया था।
लांडे के प्रति पटना की युवतियों की दीवानगी उनके अररिया एसपी के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद भी कम नहीं हुई है। लेकिन लड़कियों के फोन व एसएमएस पर बड़ी शालीनता से वह कहते हैं, ''लोगों का भरोसा मुझ पर है, इसलिए वे अब भी मुझे फोन या एसएमएस करते हैं।'' लांडे अपनी ड्यूटी पर जितना सख्त नजर आते हैं, वह उतने ही विनम्र हैं। वह अपने वेतन का करीब 60 प्रतिशत हिस्सा गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) युवा संगठन को दान कर देते हैं। इसके अलावा कई सामाजिक कार्यों में भी वह सहयोग करते हैं। लांडे को करीब से जानने वाले कहते हैं कि उन्होंने कई गरीब लड़कियों की सामूहिक शादी भी करवाई।

No comments:

Post a Comment