Friday, October 21, 2011

Delhi Police: Traffic on facebook: आम लोगों के बीच बहुत हिट है दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का facebook पेज, 84 हजार से ज्यादा लोग Like कर चुके हैं..

ट्रैफिक पुलिस का फेसबुक पेज आम लोगों के बीच काफी हिट है। कॉमनवेल्थ गेम्स के मद्देनजर आम लोगों को ट्रैफिक से जुड़ी जानकारियां देने के मकसद से पिछले साल 3 मई को यह पेज बनाया गया था और तब से लेकर अब तक 84000 से ज्यादा लोग इसे लाइक कर चुके हैं। इससे प्रेरणा लेकर बाद में कई अन्य राज्यों की ट्रैफिक पुलिस भी फेसबुक पर आई , लेकिन किसी को भी ऐसी सफलता नहीं मिली।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ही पहली बार फेसबुक पर अपलोड किए जाने वाले ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन संबंधी फोटो की जांच करके उनके आधार पर नियम तोड़ने वालों को चालान जारी करने का नया ट्रेंड शुरू किया। फेसबुक के जरिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के करप्शन के भी कई मामले सामने आए और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की गई। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक फेसबुक पेज पर अपलोड किए गए फोटोज के जरिए 15 अक्टूबर तक 16 से ज्यादा चालान किए जा चुके थे। इनमें 450 से ज्यादा चालान तो खुद पुलिसकर्मियों के थे। 36 हजार से ज्यादा शिकायतें भी फेसबुक पर आई थीं। फेसबुक के जरिए रेड लाइट जंपिंग , बिना हेलमेट ड्राइविंग , बिना हेलमेट पिलियन राइडर , ट्रिपल राइडिंग , डिफेक्टिव नंबर प्लेट , फैंसी नंबर प्लेट , अवैध लाल बत्ती लगी गाड़ी , आरसी वायलेशन , अवैध पार्किंग और टिंटेड ग्लास के मामलों में चालान किए गए। ट्रैफिक अधिकारियों के मुताबिक ऐसे मामलों में अपलोड किए गए फोटो ही अपने आप सबसे बड़े सबूत थे और जांच के दौरान भी शिकायतें सच पाई गईं , उसी के बाद कार्रवाई की गई। अभी तक एक भी शख्स ने यह कंप्लेंट नहीं की है कि उसके खिलाफ गलत कार्रवाई हुई। ज्यादातर चालानों में जुर्माने की राशि या तो ऑन स्पॉट ही वसूल ली गई या फिर कोर्ट का चालान काटा गया। विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक जाम , जलभराव , खराब सड़क , खराब ट्रैफिक सिग्नल समेत कई अन्य स्थानीय समस्याओं और शिकायतों का भी फेसबुक पर अंबार लगा रहता है। लेकिन अब कोर्ट की टिप्पणी के बाद ट्रैफिक पुलिस के फेसबुक पेज के भविष्य पर सवालिया निशान लग गया है

No comments:

Post a Comment