Monday, September 12, 2011

MP Police:Indore: Baba Ramdev: रामदेव के रामलीला प्रकरण पर बनी झांकी से पुलिस परेशान, भाजपा-कांग्रेस हुए आमने-सामने...

अनंत चतुर्दशी पर दिल्ली में भ्रष्टाचार के समसामयिक मसले को लेकर निकाली गयी झांकी विवादों में घिर गयी है.
इस झांकी में कथित रूप से योग गुरु बाबा रामदेव को दिल्ली पुलिस के हाथों डंडों से पिटते दिखाया गया था.

कांग्रेस का आरोप है कि राजनीतिक दखल और दबाव में निकाली गयी विवादास्पद झांकी में झूठे तथ्य को पेश किया गया, जिससे एक गलत परंपरा की शुरुआत हो गयी है.

शहर कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने कहा, ‘‘बंद पड़ी राजकुमार कपड़ा मिल के श्रमिकों की निकाली गयी झांकी में दिखाया गया कि दिल्ली पुलिस के दो जवान बाबा रामदेव को डंडों से पीट रहे हैं और गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे जेल के सींखचों के पीछे बंद हैं.’’

सलूजा ने दिल्ली के रामलीला मैदान में रामदेव के अनशन स्थल पर चार जून की आधी रात के बाद हुए घटनाक्रम की पृष्ठभूमि में कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि राजधानी पुलिस ने योग गुरु की डंडों से पिटाई की थी. लेकिन झांकी में गलत तथ्य के आधार पर काल्पनिक दृश्य को जीवंत किया गया.

सलूजा ने कहा कि प्रशासन ने इस झांकी को ‘राजनीतिक आधार पर विवादास्पद’ मानते हुए आपत्ति जतायी थी और झांकी निर्माताओं को इसमें उचित बदलाव के लिये कहा था. लेकिन प्रदेश की भाजपा सरकार के उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की कथित दखलंदाजी और दबाव के चलते ऐसा नहीं हो सका तथा विवादास्पद झांकी रामदेव की पिटाई के गलत तथ्य को प्रदर्शित करते हुए निकली.

उधर, भारतीय जनता पार्टी ने विवादास्पद झांकी का बचाव किया है. पार्टी के संभागीय प्रवक्ता आलोक दुबे ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस ने अपने राजनीतिक आकाओं के आदेश पर रामदेव के अनशन का बर्बर दमन किया और मजदूरों की निकाली गयी झांकी में इस घटना के प्रति जन आक्रोश स्वाभाविक रूप से अभिव्यक्त हुआ.

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस आम आदमी के उस गुस्से को नहीं दबा सकती, जो भ्रष्टाचार पर केंद्र सरकार के ढीले.ढाले रुख के चलते देश भर में फूट पड़ा है.’’

इंदौर की अधिकांश कपड़ा मिलों का वजूद हालांकि पिछले डेढ़ दशक में सिलसिलेवार ढंग से मिट चुका है. लेकिन मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी में अनंत चतुर्दशी की रात मिल मजदूरों की बनायी झांकियों को जुलूस के रूप में निकालने का सांस्कृतिक चलन करीब 90 साल से लगातार जारी है. इन झांकियों के लिये धार्मिक विषयों के साथ समसामयिक मुद्दे भी चुने जाते रहे हैं.

1 comment:

  1. Hi, Nice Blog
    Competition Guru in Chandigarh is one of the most excellent and SSC CGL Coaching in Chnadigarh for all exams carried out by SSC like SSC CGL, SSC CHSL, SSC MTS, SSC GD Constable Coaching in Chandigarh, and Other exams.

    ReplyDelete