Saturday, September 10, 2011

MP Police:पुलिस संबंधी शिकायतों में टेली समाधान-केन्द्र करेगा मदद

प्रदेश के नागरिक पुलिस कार्रवाइयों के संबंध में अपनी शिकायतों के बारे में टेली समाधान-केन्द्र के माध्यम से मदद लेकर अपनी बात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुँचा सकेंगे। इस मकसद से प्रदेश का पहला पॉयलट प्रोजेक्ट भोपाल जिले से शुरू हो रहा है। गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में सम्पन्न बैठक में इस पॉयलट प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग श्री अशोक दास तथा पुलिस महानिदेशक श्री एस.के. राउत सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे। गृह मंत्री श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि आगामी एक सप्ताह में भोपाल जिले में इस पॉयलट प्रोजेक्ट की प्रायोगिक शुरूआत कर दी जाये।


उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा नागरिकों की मदद के लिये टोल-फ्री नम्बर 155343 के माध्यम से विभिन्न विभागों के संबंध में निःशुल्क जानकारियाँ देने और शिकायतों को दर्ज करने की व्यवस्था की गई है। नागरिक सहायता केन्द्र के रूप में संचालित हो रहे आधुनिक टेली समाधान केन्द्र का बड़ी संख्या में लोग लाभ उठा रहे हैं। अब नागरिक पुलिस से संबंधित अपनी शिकायतें भी उपरोक्त टोल-फ्री नम्बर के जरिये दर्ज कर सकेंगे। इस व्यवस्था से नागरिकों को उनके द्वारा दर्ज कराई गई पुलिस प्राथमिकी (एफआईआर) के संबंध में की गई कार्रवाईयों की जानकारी लेने में आसानी होगी। इसके साथ ही यदि पुलिस थानों में एफआईआर दर्ज नहीं की जा रही है तो इसकी सूचना भी टेली समाधान-केन्द्र के माध्यम से दी जा सकेगी।

टेली समाधान-केन्द्र के टोल-फ्री नम्बर 155343 के माध्यम से नागरिक विभिन्न पुलिस थानों के नम्बर इत्यादि जानकारियाँ भी प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही किसी आकस्मिक घटना-दुर्घटना के मामले में भी उपरोक्त टोल-फ्री नम्बर के माध्यम से पुलिस को सूचना दे सकेंगे। टेली समाधान-केन्द्र पर दर्ज की जाने वाली ऐसी शिकायतों के बारे में उन्हें एक शिकायत संख्या दी जायेगी, जिससे वे समय-समय पर अपनी शिकायत की स्थिति का पता लगा सकेंगे। पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी टेली समाधान-केन्द्र के माध्यम से प्राप्त ऐसी शिकायतों पर आवश्यक कार्रवाई करेंगे और उनके स्तर पर समय-सीमा में उनका निराकरण न होने पर ये शिकायतें स्वमेव उच्च-स्तर के अधिकारियों तक पहुँच जायेगी।

टेली समाधान-केन्द्र के माध्यम से पुलिस संबंधी शिकायतों को दर्ज करने के लिये सर्वप्रथम भोपाल जिले में शुरू होने जा रहे पॉयलट प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के बारे में उपस्थित अधिकारियों ने अपने सुझाव दिये। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक, शिकायत श्री बी.बी. शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक, श्री पवन जैन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री योगेश चौधरी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment