Tuesday, August 30, 2011

Punjab Police: Chandigarh Police: एक शिकायत से बढ़ा पुलिस की गाड़ियों का माइलेज

चंडीगढ़. पुलिस विभाग की 123 जिप्सियों और 183 मोटरसाइकिलों की माइलेज अचानक बढ़ गई है। जो जिप्सियां एक लीटर पेट्रोल में 9-10 किलोमीटर दौड़ रही थीं, वह अब 13 किलोमीटर दौड़ रही हैं। इसी तरह मोटरसाइकिल अब एक लीटर पेट्रोल में 34 किलोमीटर की जगह 40 किलोमीटर तक जा रही हैं।

ऐसा नहीं है कि पुलिस विभाग ने अपनी जिप्सियों और मोटरसाइकिलों की सर्विस या रिपेयर कराया हो। माइलेज में बढ़ोतरी हुई है सिर्फ एक शिकायत से। पुलिस अब इसकी जांच कर रही है, लेकिन यह सवाल अब भी बरकरार है कि इतने सालों तक एमटी सेक्शन की नजर इस पर क्यों नहीं पड़ी।


शिकायत- बेचा जा रहा है सरकारी गाड़ियों का तेल

पुलिस लाइन के एक कांस्टेबल ने होम सेक्रेटरी को शिकायत दी थी कि सरकारी गाड़ियों से पेट्रोल और डीजल निकालकर बेचा जा रहा है। सरकारी ड्राइवरों ने कागजों में गाड़ियों की माइलेज कम करवा रखी है। इसके साथ ही कांस्टेबल ने कुछ तथ्य भी पेश किए थे। इसके बाद होम सेक्रेटरी ने आईजी प्रदीप श्रीवास्तव को जांच के लिए लिखा। आईजी ने तत्कालीन एसपी ट्रैफिक दून की अध्यक्षता में एक कमेटी तैयार की। कमेटी में डीएसपी जगबीर सिंह और सीटीयू स्टाफ के कर्मियों को शामिल किया गया।

80 जिप्सियों, 50 मोटरसाइकिल ने दिया टेस्ट

पुलिस फाइल के अनुसार उनकी सरकारी जिप्सियां 9 से 10 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती थीं। इन जिप्सियों में हमेशा 9 किलोमीटर प्रति लीटर के हिसाब से तेल डाला जाता था। जांच कर रही टीम ने पुलिस लाइन में करीब 80 जिप्सियों और 50 मोटरसाइकिलों को बुलाकर जांच करवाई। जांच से पहले इन जिप्सियों की न तो रिपेयर हुई और न ही कोई सर्विस।

टीम ने इन जिप्सियों में तेल डालकर उन्हें दौड़ाया तो सभी जिप्सियां एकाएक 13 किलोमीटर प्रति लीटर तक एवरेज देने लगीं। अब पिछले दो महीने से सभी सरकारी जिप्सियों में 12 किलोमीटर प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल डाला जा रहा है। इसी तरह जांच टीम ने जब मोटरसाइकिलों को दौड़ाया तो अब तक 34 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देने वाली मोटरसाइकिलें सीधे 40 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देने लगीं।

बचने लगा 5 लाख का तेल

सूत्रों के मुताबिक एक शिकायत के आधार पर हुए इस खुलासे के बाद पुलिस के वाहनों की सिर्फ माइलेज ही नहीं बढ़ी, अब तेल बचना भी शुरू हो गया है। एमटी सेक्शन के रिकॉर्ड के मुताबिक अब करीब 4 से 5 लाख की कीमत का तेल हर महीने बच रहा है। चंडीगढ़ पुलिस के पास 400 सरकारी वाहन हैं, जो अब कम तेल में ज्यादा दूरी तय कर रही हैं। हालांकि पिछली गड़बड़ी का कोई हिसाब किताब नहीं है।

हां शिकायत आई थी और जांच की गई। जिप्सियों और मोटरसाइकिल की माइलेज में बढ़ोतरी पाई गई है। जिप्सियां अब 13 और मोटरसाइकिल 40 का माइलेज दे रही हैं। कुछ ड्राइवरों ने इस पर आपत्ति की थी, जांच चल रही है।

जगबीर सिंह, डीएसपी

मसला गंभीर है, लेकिन पूरी तरह से मेरे ध्यान में नहीं है। मैंने पुलिस को ही जांच के लिए कहा था।

राम निवास, होम सेक्रेटरी

No comments:

Post a Comment