Sunday, July 24, 2011

Punjab Police : पुलिस अफसरों से प्रमोशन के नाम पर मांगी रिश्वत

पुलिस इंस्पेक्टरों से ही प्रमोशन की फाइल सरकाने के नाम पर रिश्वत मांगी गई। मामला चंडीगढ़ पुलिस के तीन इंस्पेक्टरों की डीएसपी के पद पर प्रमोशन से जुड़ा है। होम सेकेट्ररी इसे दो हजार रुपये का मामला बता रहे हैं जबकि अंदरखाते चर्चा लाखों की हो रही है। अब पुलिस इंस्पेक्टर भी मुकर रहे हैं और होम डिपार्टमेंट के जिस सुपरिटेंडेंट को पैसा देने की बात कही गई थी वह भी इससे इनकार कर रहा है। होम सेकेट्ररी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इसे विजिलेंस को सौंप दिया है। चंडीगढ़ पुलिस के तीन इंस्पेक्टरों की प्रमोशन डीएसपी के पद पर होनी है। इनमें इंस्पेक्टर केवल कृष्ण, केहर सिंह और एसपीएस सौंधी शामिल हैं।

पुलिस की डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी भी इनके नाम क्लीयर कर चुकी है। हाईकोर्ट भी इनकी प्रमोशन को हरी झंडी दे चुका है। इसके बावजूद इन तीनों की प्रमोशन की फाइल होम सेकेट्ररी के ऑफिस में महीनों से लटकी हुई है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार सोमवार को इनमें से एक इंस्पेक्टर ज्वाइंट सेक्रेटरी होम अभिषेक देव के पास पहुंच गया तथा अपनी प्रमोशन की फाइल के बारे में पूछा।

ज्वाइंट सेक्रेटरी होम को इंस्पेक्टर ने फाइल चलाने के लिए सचिवालय के एक कर्मचारी को रिश्वत देने की बात कही तो वह दंग रह गए। ज्वाइंट सेक्रेटरी होम ने यह बात होम सेक्रेटरी को बताई तो उन्होंने इंस्पेक्टर केवल कृष्ण और एसपीएस सौंधी को तलब किया। इसके साथ साथ उस कर्मचारी को भी तलब किया गया जिसे रिश्वत देने की बात कही गई थी। होम सेक्रेटरी के सामने तीनों मुकर गए। सूत्रों के अनुसार एक इंस्पेक्टर ने होम सेक्रेटरी को बताया कि उसने दूसरे इंस्पेक्ट के माध्यम से यह रिश्वत दी थी।

एचएस के सामने बयान
दोनों इंस्पेक्टर तथा कर्मचारी के बयान होम सेक्रेटरी राम निवास के समक्ष ही दर्ज किए गए। इंस्पेक्टर रिश्वत देने की बात से मुकर गए तो कर्मचारी ने रिश्वत लेने की बात से इनकार किया।

विजिलेंस करेगी जांच
होम सेक्रेटरी ने विजिलेंस को इस मामले की जांच करने को कहा है। विजिलेंस को यथाशीघ्र इस मामले की रिपोर्ट देने को कहा गया है।

लाखों नहीं हजारों
पुलिस इंस्पेक्टरों से फाइल के नाम पर लाखों नहीं बल्कि दो हजार की रिश्वत मांगने का मामला सामने आया था। मैंने इसकी विजिलेंस जांच के आदेश दिए हैं। इंस्पेक्टरों के बयान दर्ज किए गए हैं।
राम निवास, होम सेक्रेटरी

मैंने नहीं की शिकायत
मैं सिर्फ होम सेक्रेटरी आफिस में अपने केस की फाइल के बारे में गया था। रिश्वत देने की कोई शिकायत मैंने नहीं की है।
केवल कृष्ण, इंस्पेक्टर

मुझे नहीं जानकारी
मुझे रिश्वत मांगने के मामले में कुछ नहीं पता। मेरी जानकारी में यह मामला नहीं आया। मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकता।
एसपीएस सौंधी, इंस्पेक्टर

No comments:

Post a Comment