Saturday, July 9, 2011

Mumbai Police: एड्स के ईलाज के लिए अपहरण, अब मुंबई क्राइम ब्रांच के ताबे में

मुंबई। कुछ समय पहले मालाबार हिल से डेढ़ साल के विहान शाह का अपहरण करने वाला दंपति एड्स से पीड़ित हैं। उन्होंने अपनी बीमारी के ईलाज के लिए रूपए इकट्ठे करने के लिए विहान का अपहरण किया था।
गौरतलब है कि विहान जो कि एक अमेरिकी नागरिक है, उसके माता-पिता न्यूयार्क में नौकरी करते हैं। 29 मार्च को विहान अपने दादा यतीन शाह के साथ अमेरिकी से मुंबई आया। यतीन शाह मुंबई के नेपियन सी रोड इलाके के सुधा अपार्टमेंट में रहते हैं । 31 मार्च को विहान की दादी नीला शाह ने मालाबार थाने में विहान की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई। इस मामले में एक दूसरा मोड़ तब आया जब यह मालूम हुआ कि यतीन शाह के घर काम करने वाली नौकरानी संगीता अपने पति हरि के साथ गायब है।
मुंबई क्राइम ब्रांच प्रमुख हिमांशु राय ने शनिवार को पत्रकारों को बताया था डेढ़ वर्षीय विहान का 31 मार्च को घर की नौकरानी संगीता ने उसका अपहरण कर लिया था और फिर अपने पति हरी सिंह के साथ वह उसे मनमाड़ ले गई थी। मनमाड में जब यह दंपती पंजाब मेल से दिल्ली भागने की तैयारी में था, उसी वक्त सीनियर इंस्पेक्टर निशिकांत पाटिल, भास्कर कदम, हृदय मिश्रा की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। पूछताछ के दौरान संगीता और हरी सिंह दोनों ने बताया कि उन्हें एड्स है और इसके इलाज पर काफी रुपया खर्च हो रहा है। इलाज के लिए चूंकि उनके पास ज्यादा रुपये नहीं थे, इसलिए उन्होंने यतीन शाह परिवार के किसी न किसी बच्चे के अपहरण की साजिश रची।
पहले दोनों ने शाह के नाती को किडनैप करने की कोशिश की। जब वो उसमें सफल नहीं हुए, तो 31 मार्च को विहान का अपहरण कर लिया। दिल्ली पहुंचकर विहान को छोड़ने के बदले में यह दंपती पांच लाख रुपये की फिरौती के लिए फोन करने वाला था। इन्हीं रुपयों से यह दंपती अपना इलाज कराता।
जहां एक तरफ अपनी गंभीर बीमारी का इलाज हेतु पैसे का इंतजाम करने के लिए इस दंपति ने विहान का अपहरण किया, वहीं दूसरी ओर उन्होंने बच्चे को इस बीमारी से दूर रखने के लिए अपहरण के बाद बिसलरी का ही पानी पिलाया।

No comments:

Post a Comment