Sunday, July 17, 2011

Mumbai Police: mumbai blast: मुंबई ब्लास्ट में पुलिस पूछताछ के बाद संदिग्ध आरोपी की मौत

मुंबई। मुंबई धमाकों में एक संदिग्ध से पुलिस ने पूछताछ तो की लेकिन पूछताछ के बाद संदिग्ध की हालत बिगड गई और अस्पताल में उसकी मौत हो गई।
पुलिस ने मुंबई हमलों में एक संदिग्ध फैज को शनिवार को पूछताछ के लिए बुलाया। पूछताछ के बाद सैफ की हालत बिगडने लगी। उसे अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी मौत हो गई। गौरतलब है कि फैज अहमदाबाद धमाकों के आरोपी अफजल का भाई है। अफजल आईएम का सदस्य है। सैफ के परिजनों ने पुलिस पर प्रताडना के आरोप लगाए हैं। चिकित्सकों का कहना है कि सैफ के शरीर पर चोट को कोई निशान नहीं है। अभी सैफ की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आना शेष है।
मुंबई. मुंबई में हुए आतंकी हमलों के सिलसिले में हिरासत में लिए गए एक संदिग्ध आतंकवादी की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार पूछताछ के दौरान उसकी तबियत बिगड़ी और अस्पताल में उसकी मौत हो गई। परिवारजनों ने पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। हालांकि यह अभी साफ नहीं है कि उसे हिरासत में लिया गया था, या केवल पूछताछ के लिए बुलाया गया था। खूफिया सूत्रों को ये सबूत भी मिले हैं कि इंडियन मुजाहिदीन का आईएम के कई आतंकवादी पाकिस्तान में पनाह लिए हुए हैं। हैदराबाद के करीब २१ युवक इस समय कराची या फिर मध्य पूर्वी देशों में छुपे हुए हैं।
जानकारी के अनुसार मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने फैज को शनिवार दोपहर को पूछताछ के लिए बुलाया था। फैज अफजल उस्मानी का भाई है, जो अहमदाबाद में हुए धमाकों के आरोप में जेल में है। अफजल उस्मानी इंडियन मुजाहिदीन से जुड़ा हुआ है और २००८ में मुंबई पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया गया था। उस पर आरोप है कि उसने अहमदाबाद में हुए धमाकों के लिए आतंकवादियों की मदद की थी।
मुंबई पुलिस ने बुधवार को हुए धमाकों के बारे में पूछताछ के लिए फैज को बुलाया था। लेकिन पूछताछ के दौरान उसकी तबियत बिगड़ी और उसे सियान अस्पताल में दाखिल करा दिया गया। लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार उसकी ब्रेन हैमरेज से मौत हुई है। फैज की मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल में हंगामा कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने उसे प्रताड़ित किया है, जिससे उसकी मौत हो गई। फैज की मौत के बाद समाजवादी पार्टी नेता अबु आजमी भी अस्पताल पहुंचे।
फैज के बेटे ने बताया कि दो पुलिसकर्मी उसके अब्बा को अस्पताल में छोड़ गए और फिर किसी ने कोई चिंता नहीं की। वह जब अस्पताल पहुंचा तो फैज की हालत काफी खराब थी और बाद में मौत हो गई।
लाश का आज पोस्ट मार्टम होना है, जिसके बाद मौत के सही कारण का खुलासा हो सकता है।
टॉप आईएम कमांडर कराची में
इसी बीत खूफिया विभाग को सूचना मिली है कि इंडियन मुजाहिदीन के टॉप कमांडर पाकिस्तान में शरण लिए हुए हैं। इसके अलावा कई आतंकवादी कराची और मध्य पूर्वी देशों में पनाह लिए हुए हैं। भारत के हैदराबाद शहर के ही करीब २१ युवकों ने वहां शरण ली हुई है।
संदिग्ध आतंकी का स्कैच तैयार

महाराष्ट्र आतंकवाद रोधी दस्ता (एटीएस) ने बुधवार को हुए तिहरे बम धमाकों में किसी आत्मघाती हमलावर के शामिल होने की संभावना को खारिज करते हुए कहा कि शनिवार रात तक संदिग्ध हमलावर का स्केच तैयार कर लिया गया है। एटीएस के हाथ इस मामले में कुछ अहम सुराग लगे हैं। एटीएस प्रमुख राकेश मारिया ने कहा कि कुछ सुराग मिले हैं और जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है। इस बारे में उन्होंने विवरण देने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि जांच और फारेंसिक विशेषज्ञों के घटनास्थल की जांच करने के बाद जांचकर्ताओं के मुताबिक वहां कोई आत्मघाती हमलावर मौजूद नहीं था।
एटीएस प्रमुख ने कहा कि जो सीसीटीवी फुटेज मिले हैं वे धुंधले हैं और जांचकर्ता एक या दो दिन के भीतर घटनास्थल पर मौजूद सीसीटीवी कैमरे से बेहतर तस्वीर प्राप्त कर लेंगे।

No comments:

Post a Comment