Monday, July 11, 2011

Delhi Police: यूपी पुलिस ले उड़ी तेवतिया को, होश उड़े दिल्ली पुलिस के

नई दिल्ली। भट्टा पारसौल कांड में किसानों को भड़काने के आरोपी पचास हजार के इनामी मनवीर तेवतिया की गिरफ्तारी ने दिल्ली पुलिस के पसीने छुड़ा दिए। उत्तर प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तारी की दिल्ली पुलिस को जानकारी नहीं दी। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने भी दिल्ली पुलिस से जानकारी मांगी।
मनवीर तेवतिया की दिल्ली से गिरफ्तारी की खबर जैसे ही सार्वजनिक हुई पुलिस अधिकारियों के फोन बजने शुरू हो गए। दिल्ली में मनवीर तेवतिया की मौजूदगी और गिरफ्तारी से गृह मंत्रालय के भी कान खड़े हो गए। तत्काल दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों से पूछा गया। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें गिरफ्तारी से पहले इस संबंध में कोई सूचना नहीं दी गई। बाद में जरूर यह बताया गया कि तेवतिया को गिरफ्तार कर लिया गया है और कोर्ट में पेश करने ले जा रहे हैं। दिल्ली पुलिस के अधिकारी कार्रवाई को गलत नहीं ठहरा रहे हैं, लेकिन गिरफ्तारी के स्थान पर जरूर सवाल उठा रहे हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस गिरफ्तारी ग्रीन पार्क के पास दिखा रही है, जबकि सूत्रों का कहना है कि तेवतिया को प्रगति मैदान के आसपास से पकड़ा गया।


उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार तेवतिया कांग्रेसी नेता रोमेश शर्मा के हौजखास स्थित मकान में रुकता था। इस मकान का केयरटेकर संसार चंद है। संसार चंद रोमेश शर्मा का मीडिया का काम देखता था।
उधर, मनवीर तेवतिया की बहन राधा गहलौत ने तिलक मार्ग थाना पुलिस में दी गई शिकायत में कहा है कि करीब 11.30 बजे प्रगति मैदान के समीप टैक्सी से जा रहे मनवीर तेवतिया को पुलिसकर्मियों ने खींचकर गाड़ी से निकाला। उन्हें बोरी की तरह अपनी सफारी गाड़ी [डीएलएएस 2368] में ठूस दिया। उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस पर तेवतिया को फर्जी मुठभेड़ में मार देने की आशंका भी जताई। पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष प्रो. भीम सिंह ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिख तेवतिया को बचाने की मांग की है।
मेरा बेटा चोर या डकैत नहीं: हरवीरी
अलीगढ़। मनवीर तेवतिया की मां हरवीरी देवी राहुल गांधी से मिलने शनिवार को अलीगढ़ पहुंचीं। लेकिन देर हो जाने की वजह से उनकी मुलाकात राहुल से नहीं हो पाई। केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद से भेंट होने पर हरवीरी ने कहा, 'मेरा बेटा कोई चोर-डकैत नहीं है। वह किसान नेता है। किसानों के लिए लड़ता आया है। पुलिस ने तमाम फर्जी मुकदमों में फंसाकर अपराधी बना डाला। पुलिस कहीं उसे मार न डाले।' इस पर खुर्शीद ने आश्वस्त किया कि मनवीर के साथ ऐसा नहीं होगा। कहा, दिल्ली में बिना इजाजत तेवतिया की गिरफ्तारी की जांच होगी। हरवीरी और मनवीर के भाई प्रेमवीर ने कहा कि यदि उन्हें न्याय न मिला तो पूरा परिवार खुदकुशी कर लेगा।


फर्जी मुठभेड़ कर सकती है पुलिस
-मनवीर की पत्नी नूतन ने अपने पति को फर्जी मुठभेड़ में मारे जाने की आशंका जताई। उन्होंने कहा कि वह मनवीर को निर्दोष साबित करने के लिए कोर्ट की शरण में जाएंगी।

No comments:

Post a Comment