Sunday, July 10, 2011

Delhi Police: ये क्या बोल गए दिल्ली पुलिस आयुक्त

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने कहा दिल्लीवासी देर रात बाहर घूमते हैं तो उनकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है.
‘फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री लेडीज' संगठन द्वारा अयोजित एक कार्यक्रम में गुप्ता ने कहा, आप रात में दो बजे बाहर जाकर किसी अपराध के शिकार होने की शिकायत नहीं कर सकते.


उन्होंने कहा, मेरी बेटी लंदन में है और उसे रात नौ बजे के बाद बाहर न निकलने की सलाह दी गई है.वहां एक बार उसका पर्स छीना गया था. गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी एक सुरक्षित शहर है जो ऐसा नहीं मानते उनकी धारणा गलत है.
उन्होंने कहा, दिल्ली किसी भी अन्य शहर जितना सुरक्षित है.यह केवल लोगों की समझ का अंतर है.
दिल्ली के पुलिस आयुक्त बी. के. गुप्ता ने एक कार्यक्रम में कहा कि यदि पुलिस अधिकारी आपकी प्राथमिक रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज नहीं करते हैं, तो आप वरिष्ठ अधिकारी को ई-मेल पर इसकी शिकायत भेजिए.
उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली दुनिया के किसी भी शहर की तरह सुरक्षित है, फिर भी यहां रात को बाहर निकलने से परहेज करनी चाहिए.
दिल्ली के पुलिस आयुक्त बी. के. गुप्ता ने कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि विभाग में भ्रष्टाचार नहीं है.
उन्होंने कहा कि यदि पुलिस एफआईआर दर्ज नहीं करे, तो अपनी शिकायत ई-मेल पर अपने इलाके के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) को भेजिए. उन्होंने कहा कि हत्या और धोखाधड़ी जैसी वारदातों की शिकायत बिना समस्या के दर्ज कर ली जाती है, लेकिन छीना झपटी के मामले में या तो भुक्तभोगी या उसका परिवार शिकायत दर्ज करने में संकोच करता है या फिर पुलिस उन्हें निरुत्साहित करती है.
गुप्ता ने कहा कि इस समस्या से जल्द ही निपटा जाएगा.
दिल्ली में सुरक्षा स्थिति के बारे में उन्होंने लंदन में रहने वाली अपनी बेटी का उदाहरण दिया, जो चेन झपटने की घटना की शिकार हुई थी. उन्होंने कहा कि महानगरों में रहने वालों को सचेत रहना चाहिए.


उन्होंने कहा, धौला कुआं बलात्कार मामले और राधिका तंवर की हत्या जैसी घटना थोड़ी सावधानी का ध्यान रखकर टाला जा सकता था.दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा, 20 वर्षीय तंवर को आठ मार्च को उनका पीछा करने वाले एक व्यक्ति ने गोली मार कर हत्या कर दी.
धौला कुआं में 23 नवम्बर को बीपीओ में काम करने वाली एक 30 वर्षीय कर्मचारी की पांच लोगों द्वारा अगवा कर उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था.

No comments:

Post a Comment