Sunday, July 3, 2011

Delhi Police : दिल्ली पुलिस में शामिल की जाएंगी 450 महिला कांस्टेबल

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस में और 450 महिला कांस्टेबलों को शामिल किया जाएगा। पुलिस प्रमुख बी.के. गुप्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी।

गुप्ता ने दिल्ली पुलिस की ओर आयोजित अर्धवार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "सितम्बर में लगभग 450 महिला पुलिसकर्मी पुलिस बल में शामिल की जाएंगी। हम उन्हें कनाट प्लेस जैसे महत्वपूर्ण स्थलों पर तैनात करेंगे।"

उन्होंने कहा, "अभी तक महिला पुलिसकर्मियों को थानों में डेस्क संभालने की जिम्मेदारी दी गई थी लेकिन अब हम उन्हें बाहर निकालकर यातायात व्यवस्था एवं शहर की गश्त के लिए प्रोत्साहित करेंगे।"


गुप्ता के मुताबिक पुलिस शहर में अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा पर भी ध्यान दे रही है। पुलिस ने बुजुर्गो की सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के लिए कुल 11,774 वरिष्ठ नागरिकों के नाम दर्ज किए हैं जिनमें से 3,027 के नाम इस वर्ष जोड़े गए हैं।

गुप्ता ने कहा, "लगभग 100 वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा प्रकोष्ठ से प्रतिदिन टेलीफोन के जरिए सम्पर्क करते हैं। इनमें से कम से कम 25 के यहां पुलिस दल प्रतिदिन दौरा करता है। इसके अलावा इलाके के पुलिस अधिकारी या सहायक आयुक्त नियमित दौरा करते हैं।"

उन्होंने कहा कि पुलिस वरिष्ठ नागरिकों से जुड़े मुद्दों के समाधान देने के लिए रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों के साथ नियमित बैठकें की जाती हैं तथा पर्चे बांटे जाते हैं।

यातायात व्यवस्था को मानव द्वारा संचालन रोकने के उपायों के बारे में पूछने पर पुलिस प्रमुख ने कहा कि मानव रहित यातायात संचालन इकाइयां (एएचटीयू) सभी जिलों में बनाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि पहले के विपरीत अब 16 वर्ष तक के बच्चों के गायब होने पर प्राथमिक सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं।

गुप्ता ने कहा, "आठ वर्ष से कम उम्र के बच्चों से सम्बंधित सभी मामलों की जांच यातायात संचालन इकाइयां करेंगी।"

1 comment:

  1. i also want to join Delhi police(women) please let me know when the form comes out. please mail me. this is my mailId(mnj.christ@gmail.com)

    ReplyDelete