Monday, June 13, 2011

UP Police : Lakhimpur khiri rape case: UP girl death: बेहद घिनौने और शर्मनाक तर्कों को ढाल बना रही है यूपी पुलिस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस का एक और नमूना देखिए। लखीमपुर प्रकरण में आलोचना के बाद रविवार को पुलिस का बयान आया कि लखीमपुर के निघासन थाने में सोनम नामक जिस लड़की का शव मिला, वास्तव में उसने फांसी लगाई थी। पुलिस लेकिन यह नहीं बता पा रही है कि 14 साल की इस लड़की ने फांसी लगाने के लिए थाने को ही क्‍यों चुना? सवाल यह भी है कि आखिर सोनम ने एक टूटे पेड़ की टहनी से फांसी कैसे और क्यों लगा ली? तह में जाने के बजाए पुलिस लगातार इस सनसनीखेज घटना पर लीपापोती करने में जुटी है। लखीमपुर के एसपी डीके राय के बयान उसे हास्यास्पद बना रहे हैं।


अभी कुछ देर पहले ही पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में डाक्‍टरों ने साफ कह दिया कि सोनम की मौत गला घोंट कर की गई है। ऐसे में एसपी साहब का कहना है कि यह बाते सिर्फ यह सिद्ध करती है कि सोनम मरने से पहले लटकी थी ना कि मरने के बाद लटकाया गया था। अब तो मासूम को इंसाफ मिल जाने की दुआ करने वाले लोगों का एसपी साहब से सिर्फ एक ही सवाल का जबाब जानना है कि वह लटकने और लटकाने की बात क्‍यों कर रहे हैं जबकि मामला गला घोटने का है।

इन सबके बाद बावजूद भी अभी कई ऐसे सवाल जन्म ले रहे हैं जिनके जवाब तलाशना बेहद जरूरी हो गया है। सबसे अहम बात तो यह है कि आखिर एक लड़की ने थाने में खुदकुशी की, तब सभी पुलिसकर्मी कहां थे? क्या महज कुछ मिनटों में ही कोई टूटे पेड़ की टहनी से फांसी लगाकर जान दे सकता है? बताते हैं कि जिस डाल से शव झूलता पाया गया था, उसकी जमीन से ऊंचाई उतनी ही है, जितनी सोनम की लंबाई।

इनमें एक गले पर व दूसरी दाहिने पैर के सामने के हिस्से में है। दोनों चोटें मामूली हैं। एसपी का यह भी कहना है कि दुराचार के आरोपों की जांच कराई जा रही है। इसके लिए स्लाइड बनाकर उसे परीक्षण के लिए भेजा गया है। प्रारंभिक जांच इस बात की हो रही है कि आखिर थाने में ऐसी घटना किन परिस्थितियों में हुई। घटना से जुड़ी संभावित वजहों सहित अन्य बिंदुओं पर भी जांच होने का दावा किया गया है, लेकिन तीन दिन बीतने के बाद पुलिस जांच किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है।

A minor girl found dead at a police station in Lakhimpur kheri district of Uttar Pradesh was murdered but not raped, according to a second postmortem report conducted today. She was strangled and died of asphyxia, the report said. But after postmortem report again police try to misguide the probe by passing the controversial remarks that she hanged herself.

No comments:

Post a Comment