Monday, June 13, 2011

Rajasthan Police : थाने की जमीन से भी नहीं हटा अतिक्रमण

कोटा. यूआईटी और शहर पुलिस मिलकर भी अनंतपुरा में प्रस्तावित थाने की जमीन से अतिक्रमण नहीं हटा पा रही। सरकार ने बजट में यहां थाना तो खोल दिया, लेकिन मौके पर इतने अतिक्रमण है कि पुलिस को भी अपनी ‘जमीन’ पर कदम रखने से पहले ‘रोजनामचा’ खोलना पड़ेगा, क्योंकि साढ़े छह बीघा जमीन में से आधे से ज्यादा पर आशियाने बन चुके हैं।

यूआईटी ने पुलिस विभाग को केवल जमीन का आबंटन किया है, सीमांकन नहीं करवाया। नेशनल हाईवे पर यह पहला थाना होगा। इससे हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं में घायल होने वाले लोगों को राहत मिल सकेगी। थाने को इस साल के अंत तक शुरू होना था। राज्य सरकार ने अनंतपुरा थाने की इस वित्तीय बजट में घोषणा की थी और अप्रैल में यूआईटी तथा पुलिस को इसकी मंजूरी भी दे दी।

यूआईटी ने थाने के लिए ओम एनक्लेव के सामने अनंतपुरा नाले में करीब साढ़े छह बीघा जमीन प्रस्तावित की थी, लेकिन सरकार से मंजूरी मिलने के बाद भी यूआईटी जमीन की नपाई नहीं कर पाई है। शहर पुलिस की ओर से इसके लिए कई रिमाइंडर भी भेजे गए, लेकिन अभी तक इसका कोई जवाब नहीं मिला। यूआईटी से जमीन का कब्जा मिलने के बाद इसे बजट के नोटिफिकेशन के लिए पुलिस मुख्यालय भेजा जाएगा। बजट की मंजूरी मिलते ही थाने का निर्माण कार्य शुरू होगा। इस जमीन पर करीब 16 आवासीय भूखंड भी बनेंगे।

तब हुआ था जमकर विरोध: यूआईटी ने मार्च में थाने की प्रस्तावित जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए कार्रवाई की थी, लेकिन लोगों के भारी विरोध और पथराव के कारण यूआईटी दस्ते को खाली हाथ ही लौटना पड़ा। अब भी विरोध की आशंका से यूआईटी अतिक्रमण हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर पा रही है।

इनका होगा भार कम: विज्ञान नगर थाने में हर वर्ष करीब 800 से 900 आपराधिक प्रकरण दर्ज होते हैं। वहीं महावीर नगर में भी 500 से 600 का क्राइम रेट है। अनंतपुरा थाना खुलने से इन दोनों थानों का भार कम हो जाएगा। इसमें अनंतपुरा, जगपुरा, रानपुर, रंगबाड़ी, सुभाषनगर, भामाशाह मंडी सहित आसपास के इलाके शामिल होंगे।

थाने की प्रस्तावित जमीन का कब्जा यूआईटी संभलाएगी। जमीन पर हो रहे अतिक्रमण को भी यूआईटी को हटाना है। उसमंे पुलिस का पूरा सहयोग रहेगा। - प्रफुल्ल कुमार, एसपी सिटी

थाने की जमीन का आवंटन कर दिया गया है। जल्द ही सीमांकन कर दिया जाएगा। अतिक्रमण भी हटाए जाएंगे। उसके बाद शहर पुलिस को जमीन सौंपी जाएगी। - आनंदीलाल वैष्णव, डिप्टी सचिव, यूआईटी

No comments:

Post a Comment