Tuesday, June 21, 2011

Raj Police: जिंदा जलाए गए थानाधिकारी फूल मोहम्मद के मामले में विशेष जांच टीम

दो डिप्टी एसपी के खिलाफ कार्रवाई के लिए गृह विभाग से मांगी अनुमति..
महानगर संवाददाता…जयपुर, 21 जून। सवाईमाधोपुर जिले के सूरवाल कांड में जिंदा जलाए गए थानाधिकारी फूल मोहम्मद के मामले में विशेष जांच टीम कल सवाईमाधोपुर सीजीएम अदालत में अब तक गिरफ्तार 19 आरोपियों के खिलाफ चालान पेश करेगी। फरार चल रहे 28 आरोपियों के खिलाफ जांच लंबित रखी गई है। जांच में कुल 47 लोगों को नामजद किया गया है। घटना के समय मौके पर मौजूद दो पुलिस अधिकारियों की भूमिका को संदिग्ध मानते हुए जांच टीम ने इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए गृह विभाग से स्वीकृति मांगी है।
सूरवाल में 17 मार्च 11 को दाखा देवी हत्याकांड के मुल्जिमों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पानी की टंकी से आग लगाकर कूदे राजेश मीणा की मौत के बाद मौके पर तैनात मानटाउन थानाधिकारी फूल मोहम्मद को आक्रोशित भीड़ ने पत्थर मारकर घायल करने के बाद ज्वलनशील पदार्थ डालकर जिंदा जला दिया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर मामले की जांच आईजी भूपेंद्र कुमार यादव के नेतृत्व में स्पेशल इनवेस्टीगेशन टीम गठित की गई। इस टीम को दाखा देवी प्रकरण, फूल मोहम्मद प्रकरण और पुलिस द्वारा शव लाते समय फायरिंग करने के तीनों मामलों की जांच सौंपी गई थी। फूल मोहम्मद प्रकरण की जांच में विशेष जांच दल के सामने आया कि थानाधिकारी के साथ इतना जाब्ता और आंसू गैस के गोले थे कि यदि वहां पर स्थिति संभाल रहे उच्चाधिकारी मौके से नहीं भागते तो फूल मोहम्मद की जान बचाई जा सकती थी। अधिकारियों की लापवाही की वजह से ग्रामीण आक्रोशित हुए और भीड़ ने पहले थानाधिकारी को घेरकर घायल किया बाद में ज्वलनशील छिड़क कर आग लगा दी।

बुजुर्गों को भगाया।
मौके पर एसआईटी की जांच में सामने आया कि जब फूल मोहम्मद को ग्रामीण पत्थरों से मार रहे थे। उस दौरान वहां मौजूद बुजुर्गों ने आक्रोशित भीड़ को समझाने का प्रयास किया लेकिन भीड़ में शामिल समाजकंटकों ने इन बुजुर्गों को धमकाकर भगा दिया। जब तक सीआई पुलिस जीप में बेहोश नहीं हो गया तब तक उसे पत्थरों से मारते गए।

जीप में मिले 2 हजार पत्थर सहित अन्य सामान
जब एसआईटी ने जीप की तलाशी ली तो उसमें छोटे-बड़े करीब दो हजार पत्थर मिले। जिनमें से कई पत्थर तो इतने बढ़े थे कि उन्हें ज्यादा दूरी से नहीं फेंका जा सकता। एसआईटी का मानना है कि पास में जाकर भीड़ ने दोनों हाथों से सिर पर पत्थर मारकर फूल मोहम्मद को पहले गंभीर घायल किया। वह जीप में पुलिस बेल्ट, बेंज, रिवाल्वर, जली हुई अगुलियां, मोबाइल व पेन पड़ा मिला था। जिसे जब्त कर लिया गया है।

No comments:

Post a Comment