Monday, June 13, 2011

Mumbai Police : मिड डे के इन्वेस्टिगेटिव एडिटर की गोली मारकर हत्या

मुंबई के पवई इलाके में मिड डे के वरिष्‍ठ पत्रकार ज्‍योतिर्मय डे उर्फ ज्योति डे उर्फ जेडे को अज्ञात बदमाशों ने गोली मार दी. डे को नजदीक के हीरानंदानी हास्‍पीटल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. क्राइम रिपोर्टर डे को चार अज्ञात बदमाशों ने गोली उस समय मारी जब वे पवई इलाके के हीरानंदानी गार्डेन के पास स्थित अपने घर में प्रवेश करने जा रहे थे.

गोली मारने के बाद चारों बदमाश फरार हो गए. बदमाश दो बाइकों पर सवार होकर आए थे. गोली की आवाज सुनकर बाहर आए उनके परिजन तथा स्‍थानीय लोगों ने उन्‍हें तत्‍काल हीरानंदानी हास्‍पीटल पहुंचाया. डे पिछले बीस सालों से अंडरवर्ल्‍ड कवर कर रहे थे. उन्होंने पिछले दिनों तेल माफिया के खिलाफ स्टोरीज लिखी थी.
ज्योर्तिमय डे उर्फ जेडे नहीं रहे. उन्हें मुंबई में तब गोली मारी गई जब वे अपने घर में प्रवेश करने ही वाले थे. चार बदमाशों ने उनके करीब आकर गोलियां मारीं और भाग गए. जेडे करीब बीस वर्षों से अंडरर्वल्ड कवर कर रहे थे. मुंबई के मीडिया जगत में अपराध रिपोर्टिंग में जेडे का बड़ा नाम था. उनकी अंडरवर्ल्ड पर दो किताबें भी हैं. जेडे इन दिनों डी कंपनी उर्फ दाउद गैंग से जुड़ी कई खबरों पर काम कर रहे थे.

अभी यह तय नहीं है कि किसने जेडे की हत्या कराई पर यह स्पष्ट है कि अंडरवर्ल्ड के लोगों ने ही जेडे की जान ली. जेडे की किसी से निजी दुश्मनी नहीं थी. मिडडे में क्राइम और इनवेस्टिगेटिव एडिटर जेडे की हत्या से मुंबई-दिल्ली का मीडिया जगत शोक संतप्त है. अंडरवर्ल्ड की बहुत सारी खबरें ब्रेक करने वाले जेडे की हत्या ने मुंबई में खराब ला एंड आर्डर की पोल खोलकर रख दी है.

कुछ दिनों पहले मुंबई के जाने माने पत्रकार अकेला को जेल भेजा गया था, इस कारण कि उन्होंने अत्याधुनिक हथियारों की खराब रखरखाव पर स्टोरी की थी जिससे सरकारी महकमा चिढ़ गया था. एक तरह से देख जाए तो मुंबई में पत्रकार अब बदमाशों और सरकारी अफसरों, दोनों के निशाने पर है. ऐसे माहौल में ईमानदार पत्रकारिता करना मुश्किल होता जा रहा है.

मुंबई के क्राइम ब्रांच के अफसरों ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में कहा है कि जेडे पिछले काफी दिनों से तेल माफिया और अंडरवर्ल्ड के विरोध में कलम चला रहे थे. पर हत्या के कारणों के बारे में अभी ठीक ठीक कह पाना मुश्किल है. उधर, सूत्रों का कहना है कि जेडे की हत्या में शक की सुई अंडरवर्ल्ड की तरफ घूम रही है. पर इसकी पुष्टि पुलिस की विस्तृत जांच के बाद ही सामने आ पाएगी कि किस गिरोह ने किस कारण जेडे की हत्या कराई.

No comments:

Post a Comment