Tuesday, June 21, 2011

CG Police : Raipur: PMT Paper leak case: पीएमटी पर्चा लीक में मुख्य आरोपी पुलिस की पकड़ से बाहर

रायपुर। छत्तीसगढ़ पीएमटी के पर्चे लीक करने के मुख्य आरोपी तक पुलिस नहीं पहुंच पाई है। वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस घटना के बाद व्यावसायिक परीक्षा मंडल के अध्यक्ष और परीक्षा नियंत्रक को हटा दिया है।

राज्य के बिलासपुर जिले के पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने सोमवार को बताया कि पीएमटी पर्चा लीक करने के मुख्य आरोपी संतोष और ओम की तलाश में पुलिस लगातार छापे की कार्रवाई कर रही है, लेकिन उसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

यादव ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने बिलासपुर जिले में आठ तथा रायपुर जिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं, पुलिस ने जिले के तखतपुर कस्बे से पकड़े गए 78 छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षा अधिनियम के तहत आरोपी बनाया है। सभी छात्र छात्राओं को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।


पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने गिरफ्तार सभी आरोपी से पर्चा लीक होने के बारे में कड़ाई से पूछताछ की है, लेकिन किसी ने भी इस बात की जानकारी नहीं दी है कि पर्चा कहा से लीक हुआ है। इस मामले के मुख्य आरोपी संतोष और ओम की गिरफ्तारी के बाद ही इस बारे में जानकारी मिल सकेगी।

इधर, राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस घटना के बाद नाराजगी जाहिर की है तथा पीएमटी के लिए जिम्मेदार व्यावसायिक परीक्षा मंडल के अध्यक्ष और परीक्षा नियंत्रक को हटा दिया है।

सिंह ने कहा है कि राज्य के हजारों बच्चों के भावी कैरियर से जुड़ी महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में किसी भी स्तर पर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पीएमटी पर्चा दोबारा लीक होने के मामले की पुलिस जाच भी शुरू हो गई है और इसमें दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा दोबारा आयोजित पीएमटी में प्रश्न पत्र लीक होने की घटना को गंभीरता से लिया है। उन्होंने इस मामले में संबंधित अधिकारियों की लापरवाही पर नाराजगी जताई है।

अधिकारियों ने बताया कि सिंह ने इस घटना की जानकारी मिलते ही उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री हेमचंद यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से संपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी ली। इसके बाद तत्काल एक बड़ा प्रशासनिक निर्णय लेकर व्यापम अध्यक्ष तथा परीक्षा नियंत्रक को उनके पदों से हटा दिया है।

छत्तीसगढ़ के मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के पर्चे लीक होने की घटना के बाद रविवार को परीक्षा रद कर दी गई थी। इससे पहले शनिवार को पुलिस ने बिलासपुर और रायपुर में दबिश देकर लगभग दर्जन भर युवकों को गिरफ्तार कर लिया था, जो बिलासपुर जिले के तखतपुर कस्बे में 78 छात्रों से पैसे लेकर रविवार को होने वाली परीक्षा की तैयारी करा रहे थे।

राज्य में पीएमटी की परीक्षा एक महीने में दूसरी बार रद्द हुई है। इससे पहले यह परीक्षा इस वर्ष 11 मई को आयोजित की गई थी लेकिन दो दिनों बाद जब यह जानकारी मिली कि पेपर सेट करने वाली एजेंसी ने उत्तरप्रदेश पीएससी में पूछे गए प्रश्नों को छत्तीसगढ़ पीएमटी की परीक्षा में शामिल कर लिया है तब परीक्षा रद कर दी गई थी। इसके बाद 19 जून को परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया गया था, जिसे पर्चा लीक होने के कारण रद कर दिया गया है।

No comments:

Post a Comment