Sunday, May 8, 2011

Bihar Police: बिहार से फरार पुलिस इंस्पेक्टर हरदोई में धरा गया

लखनऊ। लाखों रुपये का घोटाला कर पुलिस महानिरीक्षक गुप्तेश्वर पाण्डेय का मारने की सुपारी लेने वाले बिहार के पुलिस इंस्पेक्टर बालेश्वर प्रसाद को प्रदेश के हरदोई जिले से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार इंस्पेक्टर के खिलाफ अलग-अलग मामलों में नौ गैर जमानती वारंट जारी किए जा चुके हैं। बालेश्वर को उसके एक रिश्तेदारके निर्माणाधीन भवन से गिरफ्तार किया गया।

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मेकाजीमुहम्मदपुर थाने में तैनात पुलिस इंस्पेक्टर बालेश्वर प्रसाद लम्बे समय से फरार चल रहा था। तैनाती के दौरान उसने कई गलत कार्य किए। बालेश्वर का नाम किसान क्रेडिट कार्ड घोटाले में आया जिसके बाद वह थाने से फरार हो गया। कई घोटालों व आपराधिक वारदातों में नाम आने के बाद उसके खिलाफ थाने में ही कई मामले दर्ज किए गए। बिहार पुलिस ने बालेश्वर को गिरफ्तार करने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। न्यायालय ने उसके खिलाफ नौ गैर जमानती वारंट जारी किए। बिहार पुलिस को पता चला कि वह बिहार से सटे उत्तर प्रदेश के किसी जिले में छिप गया है। बिहार पुलिस ने राज्य मुख्यालय को इसकी सूचना दी। मुखबिरों के हवाले से जानकारी मिली कि बालेश्वर के रिश्तेदार राज्य के हरदोई जिले में रहते हैं।

पुलिस ने रिश्तेदारों के घरों की निगरानी शुरू करायी तो पता चला कि एक संदिग्ध व्यक्ति बालेश्वर के रिश्तेदार अखिलेश सिंह के निर्माणाधीन आवास पर रहता है। व्यक्ति के बारे में जानकारी अर्जित करने परपता चला कि वह कोई और नहीं बल्कि बालेश्वर प्रसाद ही है। पुलिस सावधानी के साथ अखिलेश सिंह के घर छापा मारा और बालेश्वर को गिरफ्तार कर लिया। पूछतांछ में पताचला कि अखिलेश सिंह रेलवे में इंजीनियर हैं।

हरदाई के पुलिस अधीक्षक लव कुमार ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि शहर कोतवाली के आशानगर मोहल्ले से बिहार पुलिस की सूचना पर स्थानीय पुलिस के सहयोग से फरार चल रहे इंस्पेक्टर बालेश्वर प्रसाद को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस के इस इंस्पेक्टर पर आरोप है कि मुजफ्फरपुर में किसान क्रेडिट कार्ड घोटाले को उजागर करने के बजाय वह खुद ही फर्जीवाडा करने वालों से मिल गया और वर्दी की हनक दिखाकर फर्जीवाडा करने वालों की गिरफ्तारी करने की बजाय खुद उनसे वसूली करने लगा था।

बालेश्वर पर आरोप है कि उसने एक बैंक प्रबंधक को गिरफ्तार किया तथा एक दलाल को पैसे लेकर छोड दिया। इसके बाद बिहाल पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने इसके कारनामे की जांच की तो वर्दी के नशे में चूर बालेश्वर ने उनको भी मारने की धमकी दी थी। उन्होंने बताया कि जांच में दोषी पाए जाने पर इसे निलंबित कर दिया गया था जिसके बाद से ही यह फरार चल रहा है। गिरफ्तारी के बाद उसे बिहार भेजने की तैयारी की जा रही है।

No comments:

Post a Comment