Tuesday, April 5, 2011

UP Police : New Initiatives : Police & Facebook : सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट 'फेसबुक' पर अनोखा प्रयोग!

मेरठ। बेहतर यातायात प्रबंधन को लेकर जनता के सुझाव और प्रतिक्रिया के लिए उत्तर प्रदेश की मेरठ यातायात पुलिस ने लोकप्रयि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट 'फेसबुक' में अपना अकाउंट खोला है।
मेरठ यातायात पुलिस के नाम से फेसबुक पर अकाउंट खोलने की यह पहल पुलिस अधीक्षक (यातायात) सुधीर कुमार सिंह के निर्देश पर हुई। सिंह ने यहां सोमवार को बताया कि फेसबुक पर अकाउंट खोलने का मकसद जनता से सीधे जुड़कर शहर के यातायात प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए उनके सुझाव और प्रतिक्रियाएं आमंत्रित करना है।
सिंह ने कहा कि ऐसा देखा जाता है कि सड़क पर बेहद तेज रफ्तार से वाहनों के चलने और क्षमता से अधिक भार लेकर चलने वाले भारी वाहनों के बारे में आम लोग पुलिस से शिकायत करने में खास दिलचस्पी नहीं लेते हैं, लेकिन अब फेसबुक पर अकाउंट खुल जाने के बाद लोग सीधे उच्चाधिकारियों से जुड़कर उनसे शिकायत कर सकेंगे।


उन्होंने कहा कि लोग अब यातायात नियमों के उल्लंघन की अनदेखी कर रुपये वसूलने वाले पुलिसकर्मियों की तस्वीर और वीडियो भेजकर भी शिकायत कर सकेंगे। शिकायत मिलने पर आवश्यक कारवाई की जाएगी।
सिंह ने कहा कि आजकल आमतौर पर ज्यादातर लोग कैमरे वाले मोबाइल फोन प्रयोग करते हैं। ऐसे में कहीं पर गड़बड़ी दिखने पर वे तस्वीरें और वीडियो लेकर फेसबुक के हमारे अकाउंट पर पोस्ट कर सकते हैं। हम तस्वीरों की पड़ताल कर उस वाहन मालिक के बारे में पूरी जानकारी जुटाएंगे और उसके खिलाफ आवश्यक कारवाई करेंगे।"
यातायात अधिकारी ने कहा कि इस फेसबुक अकाउंट के जरिए जनता को यातायात संम्बधी नवीनतम जानकारी भी दी जा सकेगी।

No comments:

Post a Comment