Tuesday, April 5, 2011

HR Police: Traffic Police: Helmet : बिना हेलमेट पीछे बैठने वाले का कटेगा चालान

फरीदाबाद :सड़कों पर दुर्घटना कम हों इसके लिए पुलिस की ओर से किए जाने वाले प्रयास कम ही सफल हो पाते हैं। लोग अक्सर ट्रैफिक नियमों को तोड़कर ड्राइविंग करते हैं और दुर्घटना का शिकार होते हैं। इनमें टू वीलर चालकों का हेलमेट नहीं लगाना प्रमुख है , लेकिन अब पुलिस ने लोगों की मनमर्जी पर सख्ती करने की सोच ली है। इसके तहत टू वीलर चालक के साथ - साथ पीछे बैठे व्यक्ति को भी हेलमेट लगाना होगा। ऐसा नहीं करने पर चालान कटेगा और पुलिस ने इसकी शुरुआत कर दी है।
शहर की सड़कों पर दुपहिया वाहन चालकों और पीछे बैठे व्यक्ति को बिना हेलमेट पहने हुए आसानी से देखा जा सकता है। पुलिस की माने तो सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ने के साथ टू वीलर संख्या में करीब 4 से 5 गुना की वृद्धि हुई है। चालान के डर से लोग हेलमेट पहन कर टू वीलर तो चलाने लगे है , लेकिन पीछे बैठने वाला व्यक्ति बिना हेलमेट के ही रहता है।
शहर में आते ही उतर जाता है हेलमेट
ऐसा अक्सर देखने मंे आता है कि दिल्ली जाते वक्त चालक और पीछे बैठा व्यक्ति दोनों हेलमेट पहने रहते हैं , लेकिन वहां से लौटते वक्त पीछे वाला व्यक्ति हेलमेट उतार देता है। अधिकारियों की मानें तो लोगों को इस बात का डर बिल्कुल नहीं रहता है कि पुलिस उनका चालान करेगी , मगर अब ऐसा नहीं होगा। एसीपी ट्रैफिक राजकुमार का कहना है कि पुलिस अब उन टू वीलर पर निगाह रखेगी जिनमें पीछे बैठने वाले व्यक्ति ने हेलमेट नहीं लगा रखा होगा।
कितना कटेगा चालान
पुलिस का कहना है कि चालक के हेलमेट नहीं पहनने पर 100 रुपये का चालान काटा जाएगा , जबकि पीछे बैठने वाले ने भी अगर हेलमेट नहीं पहना होगा तो 100 रुपये और जुर्माना देना होगा।
क्या कहते हैं अधिकारी
3 माह के अंदर हमने बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले करीब 20 हजार 540 वाहन चालकों से जुर्माना वसूला और 688 ऐसे टू वीलर चालकों के चालान किए , जिनमें पीछे बैठे व्यक्ति ने हेलमेट नहीं पहना हुआ था। हालांकि ट्रैफिक पुलिस लोगों को जागरूक करने का लगातार प्रयास करती रही है , लेकिन अब ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत बाइक स्कूटर पर पीछे बैठकर सफर करने वाले व्य़िक्त को भी सुरक्षा की दृष्टि से हेलमेट लगाना होगा और जो नहीं लगाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। - राजकुमार , एसीपी ट्रैफिक

No comments:

Post a Comment