Saturday, April 2, 2011

Delhi Police : cricket world cup : हुड़दंग किया तो बजेगा बैंड

नई दिल्ली : वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत की जीत के बाद दिल्ली की सड़कों पर जैसा हुड़दंग हुआ था , वैसा दोबारा हो , इसके लिए दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं। बुधवार को पाकिस्तान से मुकाबले में भारत की जीत के बाद जश्न मना रहे लोगों ने सिर्फ जाम लगाया था , बल्कि ट्रैफिक नियमों की जमकर धज्जियां भी उड़ाई थीं। शनिवार को होने वाले वर्ल्ड कप के फाइनल में अगर भारत ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीत लिया , तो लोग एक बार फिर सड़कों पर वैसा ही हुड़दंग मचा सकते हैं , जैसा उन्होंने बुधवार को मचाया था। ऐसी किसी भी हालत से निपटने के लिए इस बार पुलिस अलर्ट हो गई है।
जॉइंट कमिश्नर ( ट्रैफिक ) सत्येंद्र गर्ग के मुताबिक , इस बार यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत के बाद जैसा हुड़दंग मचा था , वैसा दोबारा हो। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने भी कमर कस ली है। शनिवार की रात 9 बजे से ही ट्रैफिक पुलिस के दस्ते सड़कों पर उतर जाएंगे और चेकिंग शुरू कर देंगे। इस दौरान अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए , ट्रिपल राइडिंग करते हुए , बिना हेलमेट पहने , रेड लाइट जंप करते हुए या ट्रैफिक के दूसरे नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया , तो उसे बिल्कुल नहीं बख्शा जाएगा। इस दौरान ड्रंकन ड्राइविंग कर रहे लोगों की खास तौर से चेकिंग की जाएगी।
गर्ग के मुताबिक , ट्रैफिक पुलिस की 50 टीमें कनॉट प्लेस , इंडिया गेट , ग्रेटर कैलाश , डिफेंस कॉलोनी , धौला कुआं , चाणक्यपुरी समेत तमाम प्रमुख जगहों पर ड्रंकन ड्राइविंग पर नजर रखेंगी। यह तय है कि इस दौरान जो कोई भी शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पाया गया , उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। चालान काटने , गाड़ी जब्त करने और ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड करवाने के साथ - साथ उस शख्स को कोर्ट से सजा दिलाने की भी कोशिश की जाएगी। इसके अलावा गलत तरीके से पार्किंग करने वालों की गाडि़यां भी जब्त कर ली जाएंगी। इसके लिए खास तौर पर ट्रैफिक पुलिस की सभी 70 के्रनों को काम पर लगाया जाएगा। साथ ही ट्रैफिक पुलिस के चेज एंड चालान बेड़े की भी सभी 610 बाइक्स के साथ ट्रैफिक पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। गर्ग का कहना है कि शनिवार को वैसी ही सख्ती बरती जाएगी , जैसी न्यू ईयर और होली के मौके पर बरती जाती है। इसकी शुरुआत शुक्रवार की रात से ही हो जाएगी।
दरअसल , इतनी सख्ती बरतने के पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि बुधवार को दिल्ली पुलिस और ट्रैफिक पुलिस का अनुमान गलत साबित हुआ। पुलिस अधिकारियों ने भी यह नहीं सोचा था कि पाकिस्तान पर भारत की जीत के बाद दिल्ली के लोग इस कदर जश्न मनाएंगे। इस दौरान लोगों ने जिस तरह खुलेआम लॉ एंड ऑर्डर तोड़ा और ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया , उससे पुलिस की भी काफी किरकिरी हुई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार दिल्ली पुलिस कोई रिस्क नहीं लेना चाहती।

No comments:

Post a Comment