Monday, March 21, 2011

Rajasthan Police : police inspector burn alive case/ सीओ सस्पेंड, संभागीय आयुक्त करेंगे जांच

जयपुर। सवाईमाधोपुर के सूरवाल कस्बे में गुरूवार को छात्र नेता राजेश मीणा की मौत के बाद पुलिस निरीक्षक फूल मोहम्मद को जिंदा जला देने की घटना को लेकर इलाके में जबरदस्त तनाव फैला हुआ है। कस्बे की दुकानें सुबह से ही बंद रहीं। इलाके में धारा 144 लगी हुई है और अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया गया है। समूचे मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में सवाईमाधोपुर के सिटी सर्कल अधिकारी पुलिस उप अधीक्षक महेंद्र सिंह को निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच भरतपुर संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह को सौंपी गई है। पुलिस मुख्यालय का कहना है कि संभागीय आयुक्त की रिपोर्ट मिलने के बाद अन्य दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
इस बीच, तमाम घटनाक्रम पर नजर रखने के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से भेजे गए आईजी लॉ एंड आर्डर रामफल सिंह, आईजी क्राइम मेघचंद मीणा और भरतपुर रेंज के आईजी मधुसूदन सिंह ने तनावग्रस्त इलाके में डेरा डाल लिया है। आईजी मधुसूदन सिंह ने हालात पूरी तरह से नियंत्रण में होने का दावा किया है। सिंह का कहना है कि छात्र नेता की मौत, आगजनी और इंसपेक्टर को जिंदा जला देने के मामले में अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। इंसपेक्टर को जलाकर मार डालने के आरोपियों की तलाश में दबिश दी जा रही है। पुलिस की छापामारी के भय से प्रभावित गांवों से पुरूष और युवा फरार हो गये हैं। इन गांवों में केवल महिलाएं और बच्चे ही नजर आ रहे हैं ।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि थानाधिकारी फूल मोहम्मद को जिंदा जलाने, सरकारी वाहनों को आग लगाने, सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने और राजकार्य में बाधा डालने के आरोप में मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सूरवाल गांव में अतिरक्ति सुरक्षा बल तैनात किया गया है। सवाई माधोपुर जिले में कल रात से धारा 144 लागू है। वरिष्ठतम प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर हैं और स्थिति पर नजर रखे हुए है। आक्रोशित भीड़ द्वारा जिंदा जलाए गए मानटाउन थानाधिकारी फूल मोहम्मद का शुक्रवार को उनके पैतृक गांव में राजकीय सम्मान से अन्तिम संस्कार कर दिया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फूल मोहम्मद को शहीद का दर्जा देकर शहीद को दिए जाने वाले पैकेज मृतक के परिजन को २५ लाख रूपए, एक एमआईजी मकान, शहीद के नाम एक स्कूल का नामकरण, आश्रित को सरकारी नौकरी, बच्चों को मुफ्त शिक्षा की घोषणा की ।  इधर, नेता प्रतिपक्ष वसुंधरा राजे ने सवाई माधोपुर की घटना के लिए गृहमंत्री शान्ति धारीवाल को बर्खास्त करने की मांग की है। राजे ने आज यहां विधान सभा परिसर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए गृहमंत्री जिम्मेदार  है। उन्होंने सरकार से जिंदा जलाए गए थानाधिकारी फूल मोहम्मद के समान ही टंकी से कूदकर जान देने वाले युवक राजेश मीणा को भी शहीद पैकेज देने की मांग की है।
साभार - प्रात:काल.

No comments:

Post a Comment